Hindi Means of Decline with Examples and Tips - डेकलिने को जानिए।

हेलो दोस्तों नमस्कार कैसे हो आप सब मैं आज लेकर आया हूँ एक बहुत ही जरूरी और awareness से भरा हुआ शब्द यह शब्द एक बहुत बडी प्रॉब्लम बन गया है सभी यूवाओ के लिए और पूरे देश के लिए इसके कारण यूवा अपने रास्ते से भटक जाते है.

 यदि वे नही कर पाते जो उन्हें जीवन मे सफल होने के लिए करना चाहिए और अपने जीवन का मकसद भी तलाश नही पाते आज कल इस शब्द  का जीवन मे होना बहुत ही आसान हो गया है बढ़ते मोबाइलों के यूज से लोगों मे जबरदस्त distraction या declinement देखने को मिल रहा है और यह उनके भविष्य के लिए बहुत बुरा साबित हो सकता है तो अगर आप इस शब्द को बारीकी से समझना चाहते है.




इसका यूज करना सीखना चाहते है तो आपको इस आर्टिकल को पूरा आखिर तक पढ़ना पड़ेगा तभी आप इस शब्द को यूज करना सीख पाएंगे और समझ पाएंगे कि यह कैसे और कहाँ तथा किस तरीके से यूज़ होता है जो कि आपको एक अच्छी भाषा के यूज़ करने के लिए जरूरी हो पायेगा तथा साथ ही हम इसके सभी सटीक अर्थो को जानेंगे.  

इससे हमें इसका महत्व भी पता चल जाएगा कि जबकि इसके अलावा यह काफी intresting भी है क्योंकि हमे उन्ही चीजो में ज्यादा मजा आता है जिनसे हम distract होते है यह बात बिल्कुल सच है आप कोई भी उदाहरण देख लीजिए जैसे कि मोबाइल , इससे हम बहुत ज्यादा decline होते है फिर भी हम इसको एक मिनट के लिए नही छोड़ते क्योंकि हमे इसमे बहुत मजा आता है और हमारे मन को तो सिर्फ एक चीज ही चाहिए वो है मजा जो कि बहुत बुरी चीज़ है कि हम अपने मन के वश में हो जाये.

Hindi Means of Decline with Examples and Tips :


Hindi Simple Means of decline :
  • बिगड़ना
  • गिरावट
  • पतन

दोस्तों जब भी हम इस शब्द को यूज करते है अगर हम इसे किसी दूसरे के लिए यूज करते है तब तो हमारे माइंड में ये होता है कि हम उस व्यक्ति को ताना मार रहे हैं और वह दुखी हो जाएगा लेकिन जब हम इस शब्द को अपने लिये यूज़ करते है तो हमे अपने मन मे हमारे लिए एक गिल्टी का भाव पैदा होता है जिससे हमें अपने आप मे थोड़ा बुरा फील होता है और हम अपनी ही नज़रो में गिर जाते है तो दोस्तो बात करते है इसके अर्थ की यानी कि इसको कितने शब्दो मे परिभाषित किया जा सकता है.

Details of Decline in Hindi And Uses :


दोस्तो इसको हम तीन तरह से विस्तारित कर सकते है 1)बिगाड़ना 2)पतन 3)गिरावट : 

दोस्तो यह शब्द कई कई बार पृयोग होते रहते है तो आज हम इन्ही शब्दो के बारे में चर्चा करेंगे कि यह शब्द का क्या अर्थ होता है और यह कहा पर अधिक यूज होते है जो कि जानना बहुत जरूरी है तो दोस्तो हम शुरुआत करते है.
 
इसके पहले अर्थ से यानी कि बिगाड़ना शब्द से यह शब्द दोस्तो वहाँ अधिक यूज़ होता है जब कोई प्लान किसी कारणवश बिगड़ जाता है तब इस शब्द का पृयोग अधिक होता है जैसे हम यहाँ एक उदाहरण भी देख सकते हैं. 

कल रोहन ने हमारा पूरा प्लान बिगाड़ दिया तो यहाँ पास किसी व्यक्ति द्वारा किसी योजना को खराब किया गया है इसलिए यहां पर इसका यूज आसानी से किया जा सकता है जो कि बहुत सटीक बैठता है और इसका यूज और भी कई जगह किया जा सकता है, 

जैसे मोबाइल ने कई यूवाओ को बिगाड़ कर रखा है तो यहॉ पर भी इसका यूज आसानी से हो गया और इस शब्द को यूज करने के लिए सबसे जरूरी चीज यह है कि वह चीज जिसके लिए इसका यूज किया जा रहा है वह सही ट्रैक पर न हो मतलब की कोई ऐसा काम जो आपके तरीके से नही हो पाया है वहॉ इसका यूज बड़े आसानी से किया जा सकता है । 

अब हम बात करते है इसके दूसरे अर्थ यानी कि गिरावट की तो इस शब्द का प्रयोग वहां बहुत आसानी से किया जा सकता है जहां कोई आंकड़े के ग्राफ में कोई बहुत ज्यादा कमी हो जाये तो वहां पास इस शब्द का प्रयोग बहुत ही आसानी से हो जाता है और भी कई जगह इसका यूज किया जाता है. 

जैसे की अगर बाज़ार में किसी चीज भाव मे कमी हो जाती है तो भी इस शब्द का यूज बहुत किया जाता है जैसे "इस समय पर बाजार में पेट्रोल की कीमत में काफी गिरावट हुई है " तो यहाँ पर भी इसका बहुत आसानी से किया जा सकता है. 

तो इसका यूज करने के लिए सबसे जरूरी चीज यह है की जिस वस्तु के बारे में बात हो रही हैं उसका ग्राफ हमेशा नीचे जाना चाहिए अगर उपर आ रहा है तो फिर इसका यूज अच्छे से नही हो पायेगा। अब बचता है इसका तीसरा और आखिरी अर्थ पतन जो कि इनसे कुछ चीजो में अलग है.

वो यह कि इसमें कोई चीज नष्ट होती है तब इसका यूज आसानी से करते है जैसे कि हम उदाहरण भी देख सकते है कि "मेरे सिर से बालों का पतन बहुत जल्दी से हो रहा है" तो यहाँ पर उस व्यक्ति के बाल नष्ट हो रहे है इसलिए इसका यूज बड़े आसानी से किया जाता है.

इस शब्द का यूज करने के लिए सबसे जरूरी चीज यह है कि जिस वस्तु के बारे में हम बात कर रहे है उसका खराब होना या नष्ट होना बहुत जरूरी है। तो दोस्तों आज हमने इस शब्द को पूरी तरह से समझ लिया है. 

अब इसका यूज करने मे हमे कोई परेशानी नही होगी और आप अगली बार जब भी इसका यूज करें तो इन सारी बातों को ध्यान में रखे जो बातें आज हमारे बीच हुई है इसलिये इन बातों को ध्यान में रखना बहुत ज्यादा जरूरी है तो दोस्तो मुझे यह आशा है कि आपने इस आर्टिकल को गहराई से समझा होगा औऱ इसके उद्देश्य को भी पूरा किया होगा.

Post a Comment

0 Comments