Consist Meaning in Hindi with All Tips - कंसिस्ट का हिंदी मीनिंग

दोस्तों इस आर्टिकल के अंतर्गत हम आपसे बात करेंगे डिक्शनरी के वर्ड कंसिस्ट का हिंदी मीनिंग को पूर्ण विस्तार और शोर्ट के साथ सभी आयामों तथा पहलुओ को उदाहरण के द्वारा अच्छी तरह से बताया गया जो आपको बहुत हद तक मदद पहुंचाएंगे. Consist Means in Hindi full Explain को बेहतर रूप में जानने हेतु यह जानकारी अंत तक जरुर पढ़े, तो फिर अब देरी ना करके शुरुआत करते है.


Consist Meaning in Hindi with All Tips :


Meanings of consist in hindi -

Noun 
  •   अनुसार होना
  •   बना होना
  •   बनावट

अभी तक तो आपके द्वारा इन संक्षेप मतलवो को ऊपर से रीड कर ही लिया गया होगा. इन्हें याद करके यूज़ में काफी मदद मिली होगी. अब मेरा एक सवाल ये है कि इन वर्डो के पीछे की स्टोरी तथा रिलेशन को आपके द्वारा समझा गया या नही ? शायद आप में से बहुतो का जवाब नही में होगा क्योकि इन शोर्ट वर्डो के रिलेशन को एक स्टोरी की तरह समझने हेतु काफी सारी बातो पर फोकस करना होता है. 

इन सभी बातो को ध्यान रखते हुए हमारे द्वारा ये पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप इस पोस्ट में बताई गयी जिसे अंत तक पढ़कर अपने सभी कंफ्यूजन दूर करके प्रत्येक कांसेप्ट को आसानी से क्लियर कर पायेंगे, तो आईये फिर फटाफट आगे बड़ते हुए शुरुआत करते है.


Means of Consist in Hindi All Details : 


सभी शब्दों को अच्छी तरह जानिये -

- रहना, इस धरती पर जबसे मानव की उत्पत्ति हुयी तभी से उसने अपनी वुद्धि का इस्तेमाल करते हुए एवं अपनी सुविधा के अनुसार आस-पास बहुत सी चीजो में परिवर्तन करते हुए काफी सारे निर्माण किये. इन्ही निर्माण के अंतर्गत उसने एक से एक खुबशुरत मकान या रहवास बनाये जहाँ वह रहकर अपना जीवन आराम से व्यतीत करता है. 

- मिलना, आपने इस वर्ड को बचपन से सूना और अनुभव भी किया ही होगा क्योकि इसके अंतर्गत यदि देखा जाए तो जब से आप पैदा हुए और आज तक बहुत सारे लोगो से आपका टकराव हुआ होगा जिनमे कुछ पर्सन थोड़े समय के लिए तो कुछ अभी तक आपसे जुड़े होंगे. 

देखा जाए तो मिलना विछड़ना जिंदगी का एक खेल है बस महत्वपूर्ण ये है कि लगातार आगे बड़ते जाना है और अपना काम बेहतर रूप में करते हुए अच्छा प्रदर्शन करना है. आपसे मिलने वाले लोगो में कुछ अच्छे लगे होंगे तो किसी के द्वारा आपको नुकसान भी पहुँचाया गया होगा. हमारे इस समाज के अन्दर लोगो का आपस में जुड़ा होना भी जरुरी है क्योकि यह जीवन को सुचारू रूप से गतिमान बनाने हेतु जरुरी है. 

- वनावट, दोस्तों आप आपने आस - पास जो भी चीजे याने सब कुछ जो भी आप देख रहे है वह इस भौतिक संसार में ही बनाई गयी है. मनुष्य ने अपने सजावट को भिन्न रूपों में व्यक्त करते हुए सुन्दरता को और भी अच्छे से प्रकट किया है. इसमें हर तरह की वस्तुए जो आस - पास के वातावरण को खुशनुमा बनाने में मदद करती है. इसमें शामिल है.

इन वर्ड्स के इस्तेमाल को अच्छी तरह जाने - 

- रहना, परिवार में सभी लोग एक साथ रहते है. अब प्रभाव की बात करे तो इसका दोनों स्थिति याने पॉजिटिव तथा नेगेटिव में देखने को मिलते है जो सामाजिक एवं देश के स्तर पर अपना असर छोड़ेंगे. 

- मिलना, जैसा कि आपने ऊपर से जाना होगा कि किस तरह आप मिलते है और किस स्तर पर प्रभावित करते है. यहाँ सकारात्मक एवं नकारात्मक प्रभावों को भी बेहतर रूप में बतलाया गया.

सभी शब्दों के यूज़ को जानिये -

- रहना, किसी स्थान पर रहने से रिलेट करके समझ सकते है.
- मिलना, एक या एक से अधिक लोगो का आपस में मिलने को इससे व्यक्त करते है.
- वनावट, मूर्ति या व्यवहार के वनावट को इससे समझ सकते है.

मैं आशा करता हूँ कि इस पोस्ट What is the Means of Consist in Hindi full Details को पूरा अंत तक रीड करके समझकर अपने माइंड में उठ रहे सभी कांसेप्ट को क्लियर कर लिए होंगे. इसे लेकर आपके दिमाग में क्या राय है ? यदि सभी अच्छा रहा तो फिर जल्दी से अपनी सलाह या सुझाव को हमसे शेयर अवश्य करे ताकि नयी बातो को अगली पोस्ट में सभी के साथ शेयर कर पाए. इनके अलावा सोशल मीडिया पर जरुर पर जरुर जुड़े जिससे कि नए अपडेट लगातार आप तक सबसे पहले पहुँच पाए.

Post a Comment

0 Comments