Excuse Means in Hindi with Explain - इक्सक्यूज का हिन्दी अर्थ

फ्रेंड्स इस पोस्ट के अंतर्गत हम जानने वाले है शब्दकोश के एक शानदार वर्ड एक्सक्यूज़ के बारे में वे सम्पूर्ण बाते जिन्हे इस जानकारी के अंतर्गत जानने का पूरा हक़ बनता है यहाँ हमारे द्वारा इनके इफ़ेक्ट, यूज़ तथा प्रभावों को उनके सबसे बेहतरीन रूप में भिन्न आयामों और पहलुओं को लेकर बतलाये गए है जिसके चलते सभी इनफार्मेशन की डिटेल्स विस्तार के साथ आप  पहुंचाई जायेगी, तो फ्रेंड्स अब थोड़ी भी देरी ना करते हुए जल्दी से आगे बड़ते हुए जानना शुरू करते है.

Excuse Means in Hindi with Explain :


Excuse Meaning in Hindi :
  • बहाना 
  • क्षमा 
  • जाने देना 

डिअर सभी फ्रेंड्स आपने अभी तक तो ऊपर से प्रत्येक संक्षेप मीनिंग को अच्छी तरह से रीड करके इन्हे समझते हुए भिन्न स्थानों पर जरूरत के अनुसार यूज़ में भी ले लिया होगा। यहाँ एक बात ये परेशान कर रही होगी कि इन् शार्ट अर्थो के पीछे की स्टोरी प्रत्येक व्यक्ति के द्वारा ठीक से नहीं जा सकती क्योकि इसका कारण प्रत्येक की मानसिक स्थिति एवं सोच भिन्न रूपों में कार्य करती है. शार्ट एवं विस्तार वर्णन के बीच दिमाग एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जिसे इस आर्टिकल में आगे एक्सप्लेन करने की कोशिश की गयी है.



Meaning of Excuse in Hindi and All Details :


सभी वर्ड्स को वर्णित रूप में जानिये -

- बहाना, मेरे खयाल से यहाँ मौजूद हम सभी ने अपनी अब तक की लाइफ में कई बार बहुत सी चीजों और कार्यो के लिए बहाने बनाये होंगे उदाहरण के लिए कोई स्टूडेंट स्कूल नहीं जाना चाहता इसके चलते वह अपने माता - पिता के सामने बुखार आने या सिर दर्द का बहाना बनाता है ताकि स्कूल जाने से बच सके. ऐसे ही अनेक examples हमारी लाइफ में सभी के द्वारा बनाये जाते है.

- क्षमा, इसका सीधा सा अर्थ ये है कि सामने वाले से कुछ गलती हो जाने पर उसे बिना कुछ कहे या उसके साथ बूरा व्यवहार किये उसे माफ़ कर देना इसकी ओर इशारा करता है. कई बार आपने अपने दोस्तों तथा फॅमिली मेंबर के बीच इस तरह की स्थिति को अवश्य देखा ही होगा।

- जाने देना, आपने जरूर इस शब्द को कई बार यूज़ के साथ अनुभव में भी लिया ही होगा। यह किसी कार्य, वस्तु, इंसान आदि को छोड़ने या जाने देने से सम्बन्ध रखता है. आस-पास कुछ examples भी देखे होंगे।

प्रत्येक वर्ड्स के इफ़ेक्ट को जानिये -

- बहाना, दोस्तों कुछ स्थिति या स्थान पर कभी बहाने बनाये जा सकते है लेकिन हमेशा चीजों के प्रति बहाने बनाकर उन्हें टालते रहना करियर, रिलेशन या स्वास्थ्य आदि के लिए बिल्कुल सही नहीं रहता है.

- क्षमा, हर बात पर सामने वाले को क्षमा करके अपनी महानता  प्रदर्शन करना हमेशा से सही नहीं रहता क्योकि इसके इफ़ेक्ट पॉजिटिव एवं नेगेटिव दोनों स्थिति में दिखाई पड़ते है.

 सभी वर्ड्स के यूज़ को जानिये -

- बहाना, काम ना करने की स्थिति से बचने हेतु इसे लेते है. 
- क्षमा, गलती की सजा के बिना सामने बाते को माफ कर देना इसे दर्शाता है.
- जाने देना, चीजों, कार्यो, लोगो को छोड़ने को इससे व्यक्त करते है.

क्या मैं ये उम्मीद कर सकता हूँ आपको यह जानकारी से भरा आर्टिकल पसंद आया होगा। यदि जबाव हां मैं है तो हमे नीचे कमेंट के द्वारा अपने एक्सपीरियंस शेयर कर देना। इनसे वाकी पढ़ने वाले लोगो को फायदा मिल सके.

Post a Comment

0 Comments