Embarrass Means in Hindi Tips with All Explain - एमबररस मीन्स इन हिन्दी

आज हम डिक्शनरी के शब्द Embarrass के भिन्न मीनिंग के बारे में विस्तार से उदाहरणों, प्रभावों और उपयोग को अलग - अलग रूपों में कई सारे पहलुओं पर रखकर सम्पूर्ण जानकारी आप तक पहुचायेंगे। इन्हे जानकर काफि सारी बाते भी जानने को मिली होगी जो और कही पढ़ने को अभी तक और कही नहीं मिली होगी और शायद ही कही जानने को मिले। 

हमने यहाँ जिन भी मीनिंग को लेकर बाते की वे सबसे महत्वपूर्ण फैक्ट में से एक है. इन्हे जानने के बाद मुझे उम्मीद है कि हम आर्टिकल से काफी कुछ बेहतर जानकारी जरूर मिली होगी तो फिर जल्दी से स्टार्ट करते हुए आगे बड़ते है.

Embarrass Means in Hindi Tips with All Explain :

  • उलझाना 
  • घबराना 
  • बांधा डालना 

मेरे प्रिय मित्रो यहाँ हमने इस पोस्ट में छोटे और विस्तार वर्णन को  शेयर किया गया लेकिन ऊपर अभी तक तो शार्ट मतलवो को रीड कर ही लिया होगा। शायद हो सकता है कि इन मीनिंग के पीछे की स्टोरी को समझ ही लिया होगा। हो सकता है कि कुछ लोगो को इन संक्षेप मतलवो से ज्यादा कुछ जानने को ना मिला हो या फिर उन्हें इन बातो के बारे में ठीक समझ नहीं आ रहा हो. 

इन सब कारणों के पीछे यहाँ मौजूद हर प्रकार की मानसिकता के लोगो की उपस्थिति को देखा जा सकता है. सभी अपने दिमाग की क्षमता के अनुसार ही इन्हे समझने की कोशिश करते है. हम इतने बड़े आर्टिकल को हमारे द्वारा बतलाने के पीछे केवल एक ही उद्देश्य है कि आप सभी को एक - एक बात बेहतर रूप में आपके दिमाग में सेव हो जाए ताकि जब भी जरूरत पढ़े इसे इस्तेमाल में ले सके.



What is the Explain of Embarrass in Hindi with Uses :


प्रत्येक शब्दों को अच्छी तरह समझे -

- उलझाना, दोस्तों इस वर्ड को आप सभी बहुत ही अच्छी तरह से समझते ही होंगे। हमारे चारो ओर इ क्रिया को पूर्ण करने बाली चीजे, कार्य एवं लोग अवश्य मौजूद होते है. देखा जाए तो यह शब्द यहाँ स्थित प्रत्येक इंसान की लाइफ में कही ना कही नुकसान या फायदा पहुंचाने के लिए जिम्मेदार है.

- घवड़ाना, फ्रेंड्स इस बात को आप और मैं हम सभी मानते है कि कोई भी इंसान हो वह अपनी जिंदगी में किसी ना किसी वस्तु, कार्य, स्थिति आदि से घबड़ाता जरूर ही है. इसे हम डर से भी परिभाषित करके समझ सकते है. यह किसी पर्सन को ज्यादा तो कोई इससे बिल्कुल भी नहीं डरते फिर चाहे उनकी लाइफ में छोटी या बड़ी परेशानी मौजूद हो.

- बांधा डालना, इस शब्द के मतलव को भी बेहतरी से जानते ही होंगे। हो सकता है कि आपकी लाइफ में किसी प्रकार की बांधा आपके कामो या किसी अन्य स्थिति में जरूर आयी और आपने इसे महसूस भी अवश्य किया हो. यदि सही तरीके से देखा जाए तो हमारे आस - पास रहने वाले लोगो के जीवन की वांधाओं को भी उदाहरण के नजरिये से समझ सकते है.

सभी शब्दों के इफ़ेक्ट को बेहतर रूपों में जानने की कोशिश करना -

- उलझाना, कोई एक व्यक्ति द्वारा किसी दूसरे पर्सन को उलझाना किसी कार्य के चलते सामने वाले को अपनी बातो या किसी तरह की कंडीशन रखकर वह काम बिगड़ना या कराना चाहता है. इसके प्रभाव दोनों स्थिति के अंतर्गत  है तथा इफ़ेक्ट सामाजिक एवं देश के स्तर पर जरूर ही दिखाई पड़ते है.

- घवड़ाना, प्रत्येक व्यक्ति की लाइफ में कई सारी चीजे होती है जिसके चलते कोई पर्सन किसी स्थिति में घबराता है तो दूसरा उसी स्थिति से निपटने की कोशिश में लगा रहता है.

सभी वर्ड्स के यूज़ को अच्छी तरह समझे -

- उलझाना, एक के द्वारा सामने वाले पर्सन को उलझाने की स्थिति को इससे समझते है.
- घबराना, जीवन के उतार - चढ़ाव के चलते विचलित होने को दर्शाते है.
- बाँधा डालना, कार्य या जीवन की समस्याओ को इससे समझते है.

डिअर फ्रेंड्स मुझे आशा है आप सभी ने इस पोस्ट को पूर्णता की सभी हद तक जान लिया होगा। अब मैं आपसे पूछता हूँ कि इस जानकारी को आपने कही दूसरे स्थान से जाना है. शायद आप में से बहुतो का जबाव ना ही होगा क्योकि यह एक यूनिक आर्टिकल है. जिसे और कही से जानना मुश्किल सावित हो सकता है.

Post a Comment

0 Comments