Possess Meaning in Hindi with All Explain - पोसेस का हिन्दी अर्थ समझे

दोस्तो आज इस पोस्ट मे हम आपको Possess शब्द के भिन्न रूपो को उदाहरण के द्वारा समझाने की कोशिश करेंगे। यहाँ हम इंसान के दिमाग मे बनाई गयी धारणा, प्रत्येक कार्यो के पुरे होने की अनेक स्थिति को एक - एक करके व्यक्त किया है इसके अलावा हर एक इंसान का समाज मे अपना अधिकार होता है जिसे अपनाकर जीवन के प्रत्येक क्षेत्र मे खुद को आगे रख पाते है। साथ ही हमने समाज तथा देश के अनेक पहलुओ को इसके अंतर्गत लेकर समझाया है। चलिये अब ज्यादा समय बेकार ना करते हुये फटाफट आगे बड़ते हुये पढ़ लेते है। 

Possess Meaning  in Hindi with All Explain :


Possess Meaning  in Hindi :

धारणा, 
सम्पन्न होना, 
अधिकार, 

मेरे खयाल से अब तक तो ऊपर से सभी छोटे मीनिंग को रीड करते हुये अपनी जरूरत के अनुसार बहुत से स्थान पर उपयोग कर लिया होगा। यदि कुछ परेशानी आ रही तो जल्दी से कमेंट मे अपने बारे मे पॉइंट के द्वारा बता सकते है ताकि हम उन्हे ध्यान रखते हुये आगे उपयोग मे ले सके। 

दोस्तो आप मे से काफी लोगो को इन छोटे मीनिंग के द्वारा जितना फायदा मिला होगा उतना ही कुछ हद तक नुकसान का सामना भी करना पड़ा होगा। इन स्थिति के पीछे का कारण दिमाग के द्वारा अर्थ को अधिक समय तक जोड़कर ना रखने का होता है। 

 

What is the Possess Means in Hindi with All Definition : 


प्रत्येक अर्थ को अच्छे से समझे - 

- धारणा, हम सभी के दिमाग मे अनेक तरह की बाते जीवन से संबन्धित चलती रहती है जो निजी लाइफ या कार्यो के आस - पास घूमते हुये विचारो से जोड़कर देखी जा सकती है। यहाँ मौजूद प्रत्येक व्यक्ति का जीवन भिन्न तरह के वातावरण के साथ जुड़ा होता है जो उसके दिमाग मे अनेक धारणा का विकास करता है। जिस व्यक्ति की धारणा चारो तरफ की चीजों को लेकर जैसी बन जाती है वह वैसे ही नजरिए के साथ आगे बड़ता है। आप अनेक उदाहरण से अवश्य ही परिचित होंगे। आगे प्रभाव पर चर्चा करते है। 

- सम्पन्न होना, इसे हम जीवन के भिन्न स्तर पर लेकर समझ सकते है। उदाहरण के तौर पर कोई व्यक्ति धन के मामले मे आगे होता है तो कोई दिमाग के स्तर पर तो कोई शरीर की ताकत के स्तर पर अधिक दिखाई पड़ता है। 

समाज मे इसकी स्थिति इसी तरह से देखने मे आती है आप शायद इनमे से किसी एक सम्पन्नता को प्राप्त कर ही चुके होंगे या इस दिशा मे आगे बड़ते ही जाते होंगे। यह बात किसी भी मानव के लिए अच्छी होती है क्योकि वह इसे अच्छे स्तर पर करते हुये जीवन को बेहतर करने की दिशा मे आगे बड़ते है। 

- अधिकार, हम सभी मानव है ऑर हर कोई इस अर्थ को अपने जीवन मे लागू करते देखता ही है। इसे दो स्तर पर देखते है पहला जिसमे समाज मे परिवार मे आपस के सदस्यो के बीच देखने मे आता है तथा दूसरी ओर देश के स्तर पर सरकार द्वारा हर एक नागरिक को कुछ मौलिक अधिकार प्रदान किए गए है। इनमे कुछ अधिकार आसानी से तो कुछ बहुत मेहनत के बाद ही मिल पाते है। 

कई बार परिवार मे आपस मे लड़ाई तक हो जाती है। अनेक उदाहरण रोज आप देखते या सुनते ही होंगे। बहुत बार सब कुछ अच्छे से हो जाता है लेकिन अनेक बार आपस मे भिन्न स्तर पर बुरी आदते लोगो को एक - दूसरे ए दूर कर देती है। आगे कुछ उपयोगी पॉइंट पर गौर जरूर करे।  

सभी अर्थ के उपयोग देखे - 

- धारणा, प्रत्येक व्यक्ति अपने विचारो के अंतर्गत इसे लेकर समझता है। 

- सम्पन्न होना, यह किसी भी चीज के सबसे बेहतर रूप को व्यक्त करता है। 

- अधिकार, हर इंसान को एक स्तर के अधिकार प्राप्त है। 

मुझे पूर्ण आशा है कि आपको यहाँ इस पोस्ट से काफी कुछ फायदा मिला ही होगा। यदि हा तो जल्दी से कमेंट करके अपने विचार ऑर सुझाव हमे लिख भेजे। इसी तरह हमे फॉलो करे ऑर आगे नए पोस्ट के लिए इंतजार करे। चलिये फिर मिलते है इसी तरह ऑर भी अच्छी जानकारी के साथ। अपने दोस्तो के साथ फटाफट शेयर करे ऑर हमे फॉलो करे ताकि आपके कमेंट हमे उत्साह दे सके जिससे इससे भी बेहतर जानकारी आप तक पहुंचा पाये। तो अब बिना देरी किए जल्दी से अपने रिसतेदारों को जोड़े। 

Post a Comment

0 Comments