Patient Meaning in Hindi with Explaination - पेशंट को हिन्दी अर्थ के साथ समझे

दोस्तो आज के इस पोस्ट के अंदर हम जानने बाले है शब्दकोश के वर्ड Patient के विस्तार वर्णन के बारे मे जिसे समझकर पढ़ते ही आपको सभी तरह के लाभ मिल पाएंगे। हमने आपकी सुविधा के लिए कुछ शॉर्ट तथा विस्तार रूपो को एक - एक करके पूर्ण रूप मे समझाने की कोशिश की है। 

एक बार जब आप अच्छी तरह इन्हे समझकर रीड कर लोगे तब बाहर ओर काही जाने की जरूरत भी नही पड़ेगी। तो अब ज्यादा समय ना खराब करते हुये जल्दी से हर एक बात को दिमाग मे बैठा लेते है। 

Patient Meaning in Hindi with Explaination :


Patient Meaning in Hindi : 

रोगी, 
घायल आदमी, 
धैर्य,

मुझे ऐसा लगता है अब तक तो आपने सब कुछ ऊपर से संक्षेप मीनिंग के बारे मे रीड करते हुये अपने फायदे के चलते बहुत से स्थानो पर उपयोग भी सही से कर लिया होगा। यदि इन शॉर्ट अर्थो को दिमाग थोड़ा भी समय बीतने के बाद ही भूला देता है, 

तो हमने इस समस्या के निवारण हेतु यह इतना बड़ा आर्टिक्ल लिखा है जो आपको उदाहरण के साथ पढ़ते ही पूरा समझ आएगा। यह परेशानी अधिकतर लोगो के साथ देखने को मिलती है क्योकि सभी के दिमाग के काम करने का तरीका एक समान ही होता है। आगे अंत तक पूरी जानकारी समझे। चलो अब शुरू करे। 
 

All Examples of Patient in Hindi with Explain :


प्रत्येक अर्थ को उदाहरण से समझे -  

- रोगी, दोस्तो मुझे उम्मीद है आपको यह अर्थ के बारे बताने की जरूरत भी नही पड़ेगी क्योकि यहाँ स्थित कोई भी व्यक्ति ऐसा नही जो इससे वाखिफ ना हो। आप खुद कभी रोगी बने हो या अपने चारो ओर समाज मे किसी को इस स्थिति से गुजरता देखा हो। 

देखिये दोस्तो यह जीवन है ऑर हम सभी इसके अंतर्गत सभी कार्यो को करते हुये लगातार आगे बड़ते रहते है। यदि शरीर की ओर ध्यान दे तो आज खाना - पीना एकदम आधुनिक हो गया है जिससे प्रत्येक व्यक्ति को आसानी से रोगी बना देता है। 

- घायल आदमी, इस अर्थ को हम दो तरीको से समझ सकते है। पहला जिसमे कोई व्यक्ति किसी घटना का शिकार होने के कारण शारीरिक रूप से घायल हो जाता है या शरीर के किसी भी अंग पर चोट लग सकती है। 

दूसरी ओर हमारे आस - पास या हमसे जुड़े लोगो के द्वारा हमे कुछ गलत बात कहने या फिर हमे ना समझ पाने के कारण दिल पर बुरी तरह चोट लगती है, यह चोट बाहरी ना होकर आंतरिक रूप मे देखने को मिलती है। आगे कुछ पॉइंट प्रभाव के बारे मे भी जान लीजिये। 

- धैर्य, दोस्तो हमने काफी बार इस वर्ड को लेकर चर्चा आपके सामने कर चुके है ऑर आपने इस ब्लॉग के पुराने आर्टिक्ल मे भी इन्हे भलीभाती जानकर समझ लिया ही होगा। जब कोई व्यक्ति किसी चाहत को पूरा करने हेतु लगातार काम करता है साथ ही परिणाम के लिए इंतजार करता है तब इस स्थिति को धैर्य का नाम दिया जा सकता है। उदाहरण के तौर पर आप खुद या अपने आस - पास कुछ लोगो की प्रगति से समझ सकते है। 

हर एक मीनिंग को प्रभाव के साथ समझे - 

- रोगी, यह अर्थ को हमने ऊपर थोड़ा बताया लेकिन अब कुछ प्रभावित करने बाले कारको पर विचारो को समझ लेते है। हम सभी एक प्रकार के जीव है जो शाकाहारी के रूप मे भोजन करते हुये जीवन जीते है। आखिर क्या कारण है कि शरीर मे रोग आ जाते है ? 

इसका कारण आज समय मे तेजी से परिवर्तन हो रहा जहां इंसान चीजों मे बदलाब करके उन्हे उन्हे ऑर आसान करके इस्तेमाल करना चाहता है। अगर देखा जाये तो ये सब चीजे मनुष्य को अच्छे तथा बुरे परिणाम देती है। 

- घायल आदमी,  जब कोई व्यक्ति तेजी से सड़क पर गति करते हुये जाता है तब यदि किसी घटना का शिकार हो जाये तो वह घायल आदमी कहलाता है। हमारे जीवन मे ऐसी कुछ घटनाए घटित होती रहती है। 

दूसरी ओर कोई इंसान किसी दूसरे के लिए बुरा करता है तब सामने बाले के दिल को बहुत दर्द होता है जो कि आंतरिक रूप से व्यवहार मे देखने को मिलता है। यह स्थिति ज्यादा समय तक बनी रहे तब परिणाम विपरीत होकर आपस के रिस्तों मे दरार डालती है। 

- धैर्य, ऐसा कहाँ जाता है कि जीवन कोई भी बड़ी सफलता के लिए धैर्य सबसे ज्यादा जरूरी चीज होती है ऑर यह काफी हद तक सही भी शावित होता है। मानव के अंदर भगवान ने अनेकों तरह के विचार ऑर भावनाए दी है 

जिससे उसे समय के साथ कुछ लालसा रहती है जिन्हे पूरी करने हेतु वह पूरी ताकत के साथ आगे बड़ता हुआ चीजों को करने की कोशिश करता है। काम तो अधिकतर लोग करते है परंतु एक सही समय तक धैर्य रखने बाला ही सफलता का स्वाद ले पाता है। 

प्रत्येक वर्ड के उपयोग निश्चित ही जाने - 

- रोगी, दोतों शरीर मे किसी तरह की तकलीफ के चलते इसे समझते है। 

- घायल आदमी, शरीर या दिल पर चोट लगाने की स्थिति के अंतर्गत इसे देख सकते है। 

- धैर्य, यह सफल होने का सबसे बड़ा नियम हो सकता है। 

मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको इस जानकारी से काफी कुछ फायदा मिला होगा। यदि आपको या मित्रो को लाभ मिल पाया तो जल्दी से कमेंट के जरिये अपनी सलाह हमे लिख भेजिये ताकि आगे नए आर्टिक्ल आपको दे सके। अब हमसे जुड़ जाइए ऑर नयी पोस्ट लेते रहिए। चलिये फिर मिलेंगे नयी जानकारी के साथ। 

Post a Comment

0 Comments