Order Full Explain in Hindi with Details - ऑर्डर का हिन्दी अर्थ पढ़े

दोस्तो इस पोस्ट मे हम आपको बताने बाले है शब्दकोश के Order मीनिंग के भिन्न पहलुओ के बारे मे जिन्हे जानने के बाद आपके दिमाग के बहुत से कान्सैप्ट ठीक हो जाएँगे। यह वर्ड समाज के लोगो के बीच कुछ अनगिनत बातों को आपस मे एक - दूसरे से जोड़कर बतलाता है। 

साथ ही देश मे अनेकों जाति के लोगो की स्थिति को भी साथ मे प्रकट करता है। हमने आप सभी की सुविधा को ध्यान रखते हुये सभी संबन्धित छोटे ऑर बड़े अर्थो को पूर्ण विस्तार के द्वारा उदाहरणो के साथ अच्छी तरह समझाने की पूरी कोशिश की है। आगे सभी बातों को जानने के लिए पोस्ट को आखिर तक जरूर से एक बार पढ़ लीजिये। अब चलिये शुरू करे। 

Order Full Explain in Hindi with Details :


Order in Hindi :

आज्ञा, 
आदेश, 
जाति, 

आपके जरिये ऊपर सभी शॉर्ट मीनिंग को भलीभाती रीड कर लिए होगा ऑर बड़ी ही आसानी से अपनी जरूरत के अनुसार कुछ स्थानो पर उपयोग भी कर चूके होंगे। आप सभी को एक परेशानी का सामना जब करना पड़ा होगा तब इन संक्षेप मीनिंग को अच्छे से पढ़कर समय के साथ जरूरी स्थानो पर उपयोग कर रहे होंगे। 

ये शॉर्ट अर्थ दिमाग से भूल जाते है क्योकि इनके पीछे अन्य किसी प्रकार की कहानी देखने को नही मिलती है। हालाकि आप मे से कुछ के साथ यह स्थिति बनती है तो कुछ इसे आसानी से कर पाते है। चलिये अब थोड़ा भी समय बेकार ना करते हुये फटाफट आगे चलते है। 
 

What is the Definition of Order in Hindi with Examples :


नीचे सभी मीनिंग पर चर्चा को रीड करे -   

- आज्ञा, आप सभी इस वर्ड से अच्छी तरह वाखिफ होंगे ही क्योकि आपके परिवार मे बड़े बुजुर्ग लोग तो होंगे ही ऑर उनकी आज्ञा का पालन आप करते ही होंगे। परिवार मे छोटे बच्चे अपने माता - पिता ऑर दादा - दादी की बातो को अवश्य ही मानकर जीवन व्यतीत करते होंगे क्योकि घर के बड़े सदस्यो को जीवन के सभी पहलुओ का काफी अनुभव हो जाता है। बड़े लोग जीवन मे अनेकों उतार - चढ़ाव आदि के कारण बहुत सी बातों को अनुभव कर चुके होते है। आगे कुछ शानदार प्रभाव ऑर उपयोग के कुछ पॉइंट के द्वारा ऑर बातों को क्लियर कर सकते है। 

- आदेश, यह अर्थ आपके द्वारा जानने के अलावा यह भी देखा होगा कि ऊपर बताए आज्ञा के अर्थ से भी मिलता - जुलता समझ आता हैं। बस इन दोनों मे अंतर इतना है कि आज्ञा मे छोटे बच्चे के द्वारा बड़ो कि बातों को सुना जाता है लेकिन आदेश मे घर के बड़े सदस्यो के द्वारा वाकि छोटे बच्चो को किसी काम को करने या ना करने को कहा जाता है। 

दूसरे पहलू को भी इसमे देखे तब पाते है कि नेता या सरकारी बड़े पदो पर स्थित लोगो द्वारा वाकि आम जनता के लिए कई आदेश जारी किए जाते है जिन्हे हर एक नागरिक को मानना ही पड़ता है। ऐसे अनेकों उदाहरण आप समाज मे समय के साथ देखते ही होंगे। 

- जाति, जैसा कि हमने अपने पुराने बहुत से आर्टिक्ल मे इस टॉपिक पर काफी चर्चा कर चूके है। हमारे देश मे अनेकों धर्म, जाति - समुदाय के लोग निवास करते है। इन सब के चलते समय - समय पर कुछ मुद्दे उठ जाते है जो किसी को फायदा पहुँचाते है तो चुप बैठकर केवल तमाशा देखते है। हमारे देश को विश्व मे भिन्नता के रूप मे देखा जाता है शायद यह जातिगत रूप मे सबसे ऊपर की लिस्ट मे भी लिया जा सकता है। दोस्तो आप आए दिन कुछ उदाहरण खबरों मे इससे संबन्धित जरूर पढ़ लेते होंगे। 

छोटे मीनिंग के कुछ प्रभाव समझ लेते है - 

- आज्ञा, लगातार एक परिवार मे छोटे बच्चे जब बड़ो की आज्ञा मानकर काम करते है तब कुछ मामलो मे परिणाम बड़िया ऑर कुछ स्थिति मे एकडम विपरीत परिणाम हाथ लगते है। देखा जाये तो बड़े सदस्य अपने जीवन के कुछ अनुभव के कारण ही इस तरह की आज्ञा का पालन करने को बोलते है ताकि वे अपने घर के बच्चो को सही दिशा मे जीवन जीने को सीखा सके। 

हालाकि इनके अनेकों उदाहरण आप खुद अनुभव कर चूके होंगे। चलिये अब एक उदाहरण लेते है, जब आप बचपन मे स्कूल जाते थे तब आपके माता - पिता कुछ अच्छा करने की बाते बताते होंगे। आगे उपयोगी बातो पर एक नजर जरूर डाले। 

- आदेश, यह बड़ो के द्वारा दिये जाने बाले कुछ काम ऑर वाकि समाज के कई कार्यक्रम जिन्हे समझाया जाता है। उदाहरण के लिए आप जब अपने कैरियर का निर्णय ले रहे होंगे तब बड़े सगे संबंधी आपको ये कहते जरूर होंगे कि रमेश ये डिग्री या कोर्स कर लो या ऐसा कुछ करो आदि बाते बताते ही होंगे। 

आपको इनसे आपको कुछ अच्छे परिणाम मिल जाते है तो कभी बुरी तरह फसा भी महसूस करते होंगे क्योकि बड़ो के द्वारा बताई जाने बाली हर एक बात जरूरी नही कि पूरी तरह सही या गलत हो। ये सब हम खुद अनुभव किया या फिर पड़ोस मे तो जरूर ही देखे। 

- जाति, दोस्तो जबसे हमारे देश आजाद हुआ उससे पहले से ही जाति ऑर धर्मो की स्थिति चली आ रही क्योकि जब मानव का विकास हुआ उसके बाद कुछ अलग ग्रंथ को पढ़ने के बाद सभी ने उस धर्म को मानना शुरू कर दिया जिसके चलते आज अनेकों लोग इन धर्मो के अनुयायी बनकर इसे आगे बड़ा रहे है। 

सभी धर्मो के उद्देश्य एक ही है लेकिन नियम थोड़े अलग प्रतीत होते है जिससे इनमे भिन्नता को अनुभव कर पाते है। अब प्रभाव को लेकर चले तब इनके अच्छे ऑर विपरीत प्रभाव हमेशा से ही मानव जाति पर पड़ते आ रहे है। 

कुछ उपयोगी टॉपिक पढ़े - 

- आज्ञा, इसमे छोटों के द्वारा बड़ो की बात का पालन अच्छी तरह करते देख सकते है। 

- आदेश, इसके अंतर्गत घर के बड़ो के द्वारा बताये अनुभव छोटे बच्चो को समझना पड़ता है। 

- जाति, यह धर्मो के अंतर्गत सभी जाति मे जीवन को व्यतीत करते हुये लोगो को दर्शाता है। 

मुझे बेहद आशा है कि आपको इस आर्टिक्ल से अच्छा अनुभव मिला होगा जो आपको पूरी लाइफ काफी फायदा ऑर लाभ पहुंचा सकता है। यदि थोड़ा लाभ मिला तो हमे नीचे कमेंट मे अपने अनुभव अवश्य बताए। दोस्तो को शेयर करे ऑर उन्हे भी हमसे जुड़ने को कहे ताकि आगे नए पोस्ट मिलते ही उन्हे पता चल सके। चलिये आगे ऐसी ही बड़िया जानकारी आपको देते रहेंगे। कुछ सुझाव हो तो संदेश भेजे। हम रिप्लाइ जरूर करेंगे।

Post a Comment

0 Comments