Observation All Explaination in Hindi with Details - ओबजरवेसन को हिन्दी अर्थ मे पढ़े

आज के इस पोस्ट के अंतर्गत हम बहुत सी बातो को आपके सामने उदाहरणो के द्वारा बताने की कोशिश करेंगे साथ ही इसे समाज के भिन्न पहलुओ के साथ जोड़कर एक - एक करके सभी मीनिंग पर चर्चा को समझाने की कोशिश करेंगे। इस पोस्ट के जरिये सभी तरह के उदाहरण आप तक पहुंचाएंगे जिसे एक पूरा पढ़ने की हम आपसे गुजारिश करते है। यह मतलव खासकर छोटे ऑर बड़े रूप मे समाज ऑर आम तौर पर परिवारों के बीच देखने को मिलेगा। चलिये अब आगे थोड़ा भी समय खराब ना करके जल्दी से प्रत्येक जानकारी आपको बताना शुरू करते है। 

Observation All Explaination in Hindi with Details :


 Observation in Hindi :

अवलोकन, 
आलोचना, 
निगरानी, 

मेरे खयाल से अब तक आपने ऊपर से हर एक छोटे मीनिंग को रीड करके अपनी जरूरत के चलते बहुत जगह यूज किए होंगे तब यह सभी के साथ समस्या देखने को मिली होगी। ऐसा इसीलिए क्योकि सभी का दिमाग एक निश्चित रूप मे काम करता जो एक जैसी प्रणाली के रूप मे चीजों को याद करता हुआ समय - समय पर जरूरी स्थानो पर उपयोग करते रहते है। 

आगे इतना बड़ा आर्टिक्ल हर एक जानकारी को अच्छे से उदाहरण के द्वारा आपको बताने हेतु लिखा गया साथ ही उम्मीद करते है कि आपको यह पोस्ट पूरा पढ़ते ही इस तरह की सभी जानकारी दिमाग मे बैठ जाएगी। चलिये अब आगे पूरी पोस्ट पढ़ते है। 


Meaning of Observation in Hindi and Some Explain : 


सभी अर्थो को पूर्ण रूप मे जानिए -  

 - अवलोकन, दोस्तो शायद आप सभी इस वर्ड से अच्छी तरह अवगत होंगे ही क्योकि यह किसी भी आस -पास की चीजों या कार्यो पर ध्यान देने को दर्शाता है। जब किसी कार्य या वस्तु की जांच बहुत गहराई से करके इसे समझा जाता है तब इसके रूप को भिन्न रूपो के अंतर्गत लेकर समझते हुये जिंदगी के बहुत से आयामो मे उपयोग करते है। उदाहरण के तौर पर जब आप बचपन से पढ़ाई करते होंगे तब अनेकों तरह की परीक्षा देना होता होगा जो आपकी हर प्रकार से परीक्षा को पास करने से पहले शिक्षक द्वारा इसकी जांच की जाती है। 

- आलोचना, दोस्तो हम सभी इस धरती पर मानव के रूप मे सभी तरह की भावनाओ से मिलकर बने है जो समाज मे सभी के साथ जीवन बिताते समय एक - दूसरे के प्रति देखने को मिलती है। इसके कई कारण हो सकते है पहला जिसमे इंसान अपनी आदत के कारण ही बिना किसी परेशानी के ही दूसरों की बुराई करता है। 

दूसरी ओर जब आपस मे लड़ाई हो जाये तब कुछ चीजों या बातो को लेकर बहस होती देखि जा सकती है। यह समाज मे प्रत्येक इंसान के साथ कभी ना कभी घटित जरूर ही होते है। आगे उपयोग ऑर प्रभाव को पॉइंट के द्वारा जानेगे। 

- निगरानी, यह आस - पास बाहरी या खुद से जुड़ी किसी भी तरह की वस्तुओ की देख - रेख को लेकर समझा जा सकता है। हम समाज मे रहते है ऑर चारो ओर अनेकों लोग ऐसे देखने मे आते है जिनके पास बहुत रुपये की संपत्ति है जिसकी निगरानी के लिए किसी नौकर को बैठा दिया जाता है। 

जो रात या दिन या फिर कुछ दिन के लिए भी हो सकता है ऐसे उदाहरण बड़े शहरो मे अमीरों के घरो के आस - पास देखने को मिलता है क्योकि ये लोग जब बहुत डीनो के लिए घर से दूर जाते है तब घर को चोरो से बचाने के लिए नौकर को पैसे देकर निगरानी पर रखा जाता है। 

हर एक मतलव के प्रभाव अच्छे से जाने - 

- अवलोकन, दोस्तो ऊपर से बहुत बातो को पढ़कर काफी कुछ समझ चुके होंगे क्योकि यह सभी तरह की खोजबीन के अंतर्गत आता है। किसी बड़ी कंपनी मे बहुत से कामो को ठीक से समझने के लिए समय - समय पर उनकी जांच करते हुये उनका अवलोकन करते जाते है जिससे आगे की कमियो को ठीक करके नए परिवर्तन से आगे प्रगति कर पाये। 

इसी प्रकार स्कूल ऑर कॉलेज मे इसी तरह की स्थिति बनती है जो आगे भविष्य मे जीवन को खुद के अनुसार बनाया जा सके। हम सभी को पता है कि सभी जगह ऑर चीजों मे कुछ सकारात्मक तो कई नकारात्मक परिणाम देखने को मिलते रहते है। इनका प्रभाव देश ऑर मानव जीवन पर अवश्य पड़ता देख सकते है। 

- आलोचना, मानव दिमाग मे अनेकों विचार रोज चलते रहते है जिससे एक साथ परिवार मे रहते हुये कई बाते हो जाती है जो आपस मे लोगो के बीच तनाव पैदा करता है। यह अर्थ समय के साथ किसी भी तरह की स्थिति किसी के साथ भी पैदा कर सकता है जो हमेशा बुरे परिणाम के लिए जिम्मेदार शावित होता है। यह अच्छे के अलावा बुरे परिणाम के लिए जिम्मेदार होते है। ये घटना हर एक इंसान के जीवन मे घटित होकर परिणाम उत्पन्न करती है। आगे कुछ उपयोग पर चर्चा को बताया है। 

- निगरानी, जैसा कि ऊपर बताया यह एक तरह की सुरक्षा को दर्शाने बाली स्थिति को वया कर्ता नजर आता है। बहुत से उदाहरण चारो ओर समाज मे ऑर खबरों के द्वारा समझकर अनुभव भी किया होगा। इसके परिणाम भी वाकि बातों ऑर चीजों के अनुसार अच्छे ऑर बुरे देखने मे आते है। यह अधिकतर अच्छे के उद्देश्य से किया जाता लेकिन बुरे विपरीत स्थिति उत्पन्न हो जाती है जो छोटे या बड़े नुकसान के रूप मे आपके जीवन मे देखि जाती है। इसमे चोरो से बचाव के लिए कुछ दिनो या हमेशा के रूप देख पाते है। 

सभी अर्थो को उपयोग से जाने -

- अवलोकन, यह किसी तरह की चीजों ऑर कार्यो मे उतार - चड़ाव को देखते हुये उपयोग करते है। 

- आलोचना, यह एक व्यक्ति द्वारा दूसरे की किसी बात को लेकर गलत बाते करना ही इसमे देखते है। 

- निगरानी, अच्छी वस्तु या बड़ी संपत्ति की देख - रेख हेतु यह लिया जाता है। 

हमे पूर्ण आशा है कि आपके जरिये ऊपर से सभी जानकारी बहुत बड़िया तरीके से पढ़ ली गयी होगी। यहाँ किसी तरह का लाभ मिला तो नीचे कमेंट करके हमारा उत्साह बड़ाये ताकि आगे अधिक जानकारी आप तक पहुंचा सके। चलिये अब जल्दी से फॉलो करके दोस्तो को भी यह जानकारी से अवगत कराये ताकि उन्हे अच्छी मदद मिल पाये। चलिये अब नयी पोस्ट के साथ मिलते है। तब तक के लिए अलविदा। 

Post a Comment

0 Comments