Network full Explain in Hindi with Examples - नेटवर्क को हिन्दी अर्थ से समझे

आज के आर्टिक्ल के जरिये कुछ ऐसे मतलव के बारे मे बताएँगे जहां एक - एक करके प्रत्येक अर्थ पर शॉर्ट तथा विस्तार अर्थ के द्वारा उदाहरण के साथ उपयोग ऑर प्रभाव को समाज से संबंध स्थापित करके बहुत सारी जानकारी आपको बताएँगे। 


हम उम्मीद करते है कि एक बार यह पोस्ट अंत तक पढ़ लो सब कुछ समझ आएगा फिर बाद मे बाहर से किसी तरह की जानकारी रीड करने की जरूरत भी नही पड़ेगी। ये सभी अर्थ आपको वाकि लोगो से आगे रखने मे काफी मदद करेंगे। चलिये अब जल्दी से आगे बड़ते हुये सभी बातो को जानते है। अब शुरू करते है। 

Network full Explain in Hindi with Examples :


Network full Explain in Hindi :

गिरोह, 
प्रसार, 
समाज,

अब तक तो ऊपर से काफी सारी बाते छोटे रूप मे समझ ली होगी जो आपकी बहुत हद तक मदद करने मे सफल हुये होंगे। जब थोड़ा इसे जाना होगा तब तुरंत कुछ समस्या आई होगी जिसे हम दिमाग द्वारा भूलने के रूप मे समझ सकते है। यह परेशानी अधिकतर सभी दिमागधारी व्यक्ति को आई होगी। 

ये शॉर्ट मीनिंग जितनी आसानी से याद कर पाते है उतनी ही जल्दी इन्हे भुला दिया जाता है क्योकि ये जल्दी से समय बीतने पर बाहर कर दिये जाते है जिससे परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसी परेशानी को खत्म करने हेतु हमने यह आर्टिक्ल लिखा जिसे आपको एक बार अंत तक अवश्य ही रीड कर लेना चाहिए। चलिये अब आगे बड़कर पूरा अंत तक आर्टिक्ल पढ़े। 
 
 

Full Definition of Network in Hindi :


प्रत्येक शब्द को जानने के लिए आगे पढ़े -

- गिरोह, इसे हम दो रूपो मे लेकर समझ पाते है एक ऑर जहां इसे किसी तरह के ग्रुप के अंतर्गत लेते है तो दूसरी ओर ऐसे लोग जो समाज के विपरीत याने समाज को हानि पहुंचाने हेतु बाले आपस मे एक साथ एक - दूसरे की मदद करते हुये काम करते है। 

इसे हम समूह के भिन्न रूपो मे जानते है, इसमे छोटे - बड़े प्रकार के शामिल होते है जो अपने क्षेत्रो के काम करते हुये अपना प्रसार करते है। यह समाज पर भिन्न रूपो के चलते प्रभाव को बताते है। आगे उपयोग ऑर प्रभाव को पॉइंट से दर्शाया है। 

- प्रसार, यह शब्द आपके दिमाग मे शायद पहले से ही होगा क्योकि इसे आप बचपन से ही पढ़ने के साथ कुछ मामलो मे उपयोग भी करते ही होंगे। इसे थोड़ा करीब से जाने तो यह किसी भी चीज या कार्य को उसकी अभी की स्थिति से आगे बड़ाने हेतु देखि जा सकती है। 

कहने का तात्पर्य जब आप कोई काम करते हो तब उससे ज्यादा लाभ लेने हेतु कुछ नयी चीजे या लोगो को जॉब पर रखकर उस काम को जल्दी से आगे बड़ाने की कोशिश करते ही होंगे। यही चीज आस - पास की प्रत्येक चीजों मे लागू होती ही है आपने अनुभव किया ही होगा। 

- समाज, इंसान होने के नाते सभी को एक - दूसरे की मदद के लिए एक साथ रहकर काम करना होता है जहां सभी का फायदा होता है। इस स्थिति मे सभी का आपस मे मिलकर साथ रहने की स्थिति को समाज के रूप मे जान सकते है। 

इसके अंतर्गत हम सभी को रहना ही पड़ता है जो कि बहुत ज्यादा जरूरी होता है जीवन को अच्छे ऑर सरल रूप मे जीने के लिए। दोस्तो मानव होने के नाते आपने इसे अच्छी तरह अनुभव किया ही होगा क्योकि किसी का भी समाज के बाहर रहकर जीवन जीना संभव नही है। 

सभी अर्थो के प्रभावों को अच्छी तरह समझे - 

- गिरोह, इसे हमने ऊपर अच्छी तरह बताया ही है जो आपको काफी समझ आ गया होगा। इसे हम किसी विशेष लोगो के समूह के अंतर्गत लेकर देख सकते है जो कि समाज पर भिन्न तरह से प्रभाव डालकर परिणाम सकारात्मक या नकारात्मक उत्पन्न करते है। 

ये परिणाम खासकर इन लोगो के उद्देश्य पर निर्भर करते देखे जा सकते है। सही इरादा होने पर इसके परिणाम अच्छे तो किसी समूह के उद्देश्य बुरे होने पर ये समाज के लिए घातक परिणाम पैदा करते है। ये जीवन को अलग - अलग पहलुओ मे प्रभावित करते है। 

- प्रसार,  इसे सीधे तौर पर किसी भी चीज या वस्तु को अधिक से अधिक लोगो तक पहुंचाने के जरिये देख सकते है। जब एक वस्तु को कोई भी कंपनी ज्यादा लोगो तक भेजने से पहले उसका प्रचार करके उसे बाज़ार मे उतारती है। 

इसे ज्यादा लोगो तक पहुंचाने हेतु कई तरह की दिक्कते आए दिन आती है जिनका सामना प्रत्येक व्यक्ति को अवश्य ही करना पड़ता है। कई बार प्रचार अच्छे से करने के बाद भी उत्पादन से लाभ अच्छी तरह नही मिल पाता है। इसकी हानि हमेशा ही देखि ऑर अनुभव की जाती है। 

- समाज, यह हम सभी से जुड़ी चीज है जो प्रत्येक की जिंदगी पर बुरा ऑर अच्छा असर करती ही है। यह कई स्थिति मे बेहतर परिणाम देते है जो बाहरी लोगो के साथ परिवार के बीच जुड़ाव पैदा कर देते है। जिस तरह सभी के साथ अच्छा ऑर बुरा साथ चलता है वैसे ही इसके अंतर्गत भी विपरीत परिणाम देखाई देते है। मानव होने के चलते इनका सामना करना ही पड़ता है। समाज कई बार आगे बड़ाता है तो यही के कुछ लोग आपको पीछे खिचते नजर आ सकते है। आगे कुछ उपयोग भी देख सकते है। 

प्रत्येक अर्थो के उपयोग को जाने - 

- गिरोह, यह अच्छे ऑर बुरे समूह के रूप मे समाज के अंदर मौजूद होते है। इस तरह समझ सकते है। 

- प्रसार, लगातार चीजों को ज्यादा लोगो तक पहुंचाने को इससे जान पाते है। 

- समाज, यह मानव जीवन का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसे आपस के जुड़ाव के चलते देख सकते है। 

दोस्तो अभी तक तो आपके द्वारा काफी चीजों को इस आर्टिक्ल के द्वारा जान लिया गया होगा। यदि यहाँ से आपको अच्छी तरह मदद मिली हो तो क्रपया अपने अनुभव हमे लिखकर भेजे। इस तरह हमे काफी उत्साह मिलता है ऑर आगे नए पोस्ट भी आप तक भेजते रहेंगे। किसी तरह का सुझाव है तो भी हमे बताए ताकि अच्छे परिवर्तन के साथ आगे जानकारी दे सके। चलिये आगे फिर मिलते है नए आर्टिक्ल से साथ। अलविदा।

Post a Comment

0 Comments