Near Meaning in Hindi with All Details - नियर को पूर्ण हिन्दी मे जाने

आज के इस पोस्ट के अंतर्गत हम जानेगे नियर वर्ड के भिन्न पहलुओ के विस्तार तथा संक्षेप अर्थो के बारे मे उदाहरणो के साथ जहां से अनेकों तरह की जानकारी अच्छे से जानने को मिलेगी। इस आर्टिक्ल को ऊपर से अंत तक एक बार रीड करते ही आपको उन सभी की अच्छी जानकारी मिल जाएगी जिन्हे जानने के लिए यह आर्टिक्ल आपने पढ़ना शुरू किया था। इन अर्थो को समाज के साथ रिलेट करके प्रभावों को दर्शाने की कोशिश भी की है। चलिये आगे बड़ते हुये जल्दी से सभी बातो को जानते है। 

Near Meaning in Hindi with All Details :


Near Meaning in Hindi :

पास, 
अंतरंग, 
लगभग,

अब तक तो ऊपर से सभी मतलव अच्छे से रीड करके कई स्थानो पर अपनी जरूरत के अनुसार इस्तेमाल भी कर लिया होगा। इनका उपयोग करते समय कुछ इस तरह की समस्या आई होगी जिससे आपके द्वारा इन अर्थो को पूरी तरह भुला दिया गया होगा। 

इस तरह कि समस्या सभी के साथ आती है इसे सुलझाने के लिए इतना बड़ा आर्टिक्ल लिखा जो आगे चलकर आपकी मदद करने मे योगदान करेगा। चलिये अब जल्दी से शुरू करते है। इसे पूरा पढ़े तभी अच्छा फायदा मिल सकेगा। 
 

What is the Near Means in Hindi with Examples : 


प्रत्येक शब्द के बारे मे जानिए - 

- पास, दोस्तो इस अर्थ को रीड करते ही जान गए होंगे कि यह किसी भी इन्सानो, चीजों आदि का एक - दूसरे के पास होना बतलाता है। हम सभी इस देश के समाज मे एक साथ एक - दूसरे कि मदद करते हुये रहकर जीवन जीते आ रहे है। 

यहाँ कई सारे पहलू भी काम करते दिखाई दे सकते है जैसे जब कोई अपने पास के किसी दूसरे इंसान को चाहता है या रिसतेदार है तो वह कुछ मामलो या किसी समय कार्यक्रम के अंतर्गत पास देखने को मिल जाता है। आगे इनके कुछ ऑर भी प्रभाव ऑर उपयोग को पॉइंट के द्वारा बताया है। 

- अंतरंग, दोस्तो आपके आस - पास ऐसे कई सारे लोग इस तरह की क्रिया मे लिप्त दिखाई अवश्य दिये होंगे। जब किसी दो या दो से अधिक व्यक्तियों का आपस मे निजी संबंध होता है तब वे इस तरह की चीजों से जुड़े दिखाई देते है। 

ये सभी बाते आजकल बड़े शहरो मे बहुत लोगो के बीच देखी जा सकती है। यह नियमो के अंदर या अवैध रूप मे भी होते है जो समाज की स्थिति को सही बनाए रखने मे कोई खास भूमिका नही निभाता है। यह एक प्रकार की निजी स्थिति होती है जो वैध रूप से पति - पत्नि के बीच ही दिखाई पड़ती है। 

- लगभग, इसे किसी भी चीज, कार्य आदि मे संभावना के चलते देखा जा सकता है। हम सभी इंसान होने के कारण जिंदगी मे आने बाली घटनाओ मे इसे बड़े ही बेहतर रूप मे समझ सकते है क्योकि जब काम किए जाते है कई तरह की समस्या मे काम के होने की संभावना को देखते है। ये बाहरी या निजी चीजों मे भी दिखाई दे सकती है। दोस्तो देखा जाये तो देश या समाज की किसी भी चीज मे निश्चितता ना होकर संभावना को ही लेकर देखा जाता है। चलिये आगे बड़कर ऑर प्रभाव के कुछ नियमो को जाने।    

सभी अर्थ के उदाहरण के साथ प्रभाव जानिए -

- पास, जैसा कि ऊपर बता ही चुके है दो या दो से अधिक लोगो के बीच की नजदीकी ही इसे बतलाती है। अब यदि प्रभावों की बात करे तो जब दो व्यक्ति आपस मे किसी संबंध के चलते साथ रहते है तब कुछ बाते हो जाती है जो एक - दूसरे के अभिमान को ठेस पहुंचा देते है जो उनके बीच मनमुटाव होकर दूरिया बड़ जाती है। इसके कारण कई बार बुरे प्रभाव उनके परिवार पर लंबे समय तक देखने को मिलते रहते है। कई बार इनका प्रभाव पूरे समाज या देश के बाहरी लोगो पर भी अधिक देखने को मिलता है। आगे कुछ उपयोग भी बताए है। 

- अंतरंग, दोस्तो यह शब्द हमेशा से ही समाज की नजरो से दूर रहकर अकेले ही किया जाता है। यह सही रूप मे पति - पत्नी के बीच होते देखा जा सकता है जो कि सभी की सहमति के चलते देखा जा सकता है। परंतु आज समय के साथ कई चीजों मे परिवर्तन के साथ लोगो की मानसिकता भी पूरी तरह आधुनिक होने के कारण यह काम बाहरी महिला ऑर पुरुष के बीच अवैध रूप से भी होते देखा जा सकता है। 

यह काम सबकी सहमति से हो तब कोई समस्या नही लेकिन अवैध रूप मे उन लोगो की बदनामी के साथ समाज पर इनका बुरा असर भी देखने को मिलता है जिससे बुरे परिणाम भविष्य मे जनता पर देखने को मिल सकते है। 

- लगभग, मेरे खयाल से इसे ज्यादा समझने की जरूरत भी नही, लेकिन इसके प्रभाव पर एक बार गौर जरूर कर लेते है। जैसा कि ऊपर बताया इसे हमेशा संभावना के चलते देखा जाता है याने किसी भी काम के होने या ना होने की स्थिति जो यह समझाती है कि यह काम होगा या नही। 

हम सभी इंसान होने के नाते कई तरह की चीजों ऑर कार्यो को रोजाना करते ही है जीनके पूरा अच्छे तरीके से होने की संभावना पूर्णता के साथ नही बताई जा सकती है। यह स्थिति लगभग यहाँ मौजूद सभी चीजों मे देखने को मिल सकती है। 

प्रत्येक मतलव के उपयोग जाने - 

- पास, यह दो या दो से अधिक लोगो या परिवार के बीच जुड़ाव को समझकर इसे अनुभव करते है। इसी तरीके से समझ सकते है। 

- अंतरंग, यह परिवार के जोड़ो के बीच की स्थिति को लेकर जानते है। इसके अंतर्गत लेकर समझ सकते है। 

- लगभग, यह अर्थ हमेशा से लोगो को कार्य के बीच संभावना के अनुभव को दर्शाता है। इसे समझ सकते है। 

दोस्तो मुझे उम्मीद है अब तक तो सभी बाते ऊपर से पढ़कर अपनी जरूरत के अनुसार बहुत से स्थानो पर उपयोग किया होगा। यदि यहाँ से थोड़ा भी फायदा मिला तो हमे कमेंट के जरिये बताकर उत्साह प्रदान करे ताकि आगे ऑर बेहतर पोस्ट आपको आगे बताते रहेंगे। अपने दोस्तो को इसके बारे मे बताने के साथ हमे फॉलो करे। हमसे जुड़े रहे ताकि नए - नए आर्टिक्ल आपको बताते रहेंगे। चलिये अब नए पोस्ट के साथ आगे फिर मिलेंगे।  

Post a Comment

0 Comments