दोस्तो इस पोस्ट के अंतर्गत शब्दकोश के सबसे प्रचलित वर्ड को लेकर चर्चा करेगे जिसके अंतर्गत प्रत्येक अर्थ को लेकर विस्तार बातो से इनके उपयोग ऑर प्रभावों को अच्छे से जानेगे। जहां इन्हे समाज, देश ऑर बाज़ार के साथ लेकर बहुत बातो को लेकर शॉर्ट तथा विस्तार से उदाहरण के साथ आपको बताने की कोशिश करेंगे। 
उम्मीद है इन्हे जानकर आपके सभी कान्सैप्ट सही हो जाएँगे। चलिये अब ज्यादा समय ना लगाते हुये तेजी से पूरा आर्टिक्ल पढ़ते है। इसे पूरा पढ़ने के बाद फिर कही ऑर जाने की जरूरत नही पड़ेगी ऐसी उम्मीद करता हूँ। 

Mixture Means in Hindi with full Details :


Mixture Means in Hindi :

मिलावट, 
मेल, 
संपर्क,

आशा है ऊपर से अब तक सभी छोटे अर्थ रीड करके अच्छी तरह जरूरत के अनुसार इस्तेमाल कर ही लिए होंगे। इससे फायदा उठाने के साथ बहुत कुछ सरलता से जान ही लिया होगा लेकिन दोस्तो इन्हे जितनी जल्दी आपका दिमाग याद करता है उतना ही आसानी से इसे भूला दिया जाता है। 

इनको जल्दी भुलाने के पीछे दिमाग छोटे रूपो को जुयादा अच्छे से रिलेट करके नही रख पाता है। इन्ही सब परेशानी को ठीक करने के लिए यह इतना बड़ा आर्टिक्ल आपके लिए लिखा है जिसे पूरा पढ़ते ही सब कुछ आसानी से समझ आ जाएगा। अब समय बेकार ना करते हुये जल्दी से आगे बड़ते है। 
 

What is the Mixture Meaning in Hindi with Examples :


सभी अर्थो को विस्तार रूपो मे जाने -

- मिलावट, दोस्तो आज हमारे चारो ओर लगातार समय बदलने के कारण तेजी से गति देखी जा सकती है। ज्यादा मुनाफे के चलते लोग रोज़मर्रा की चीजों मे मिलावट करते है जो सीधे तौर शरीर को नुकसान करता है। इतने बड़े देश मे लाखो लोग किसी ना किसी चीजों का उपयोग करते ही है जो कि उनकी लाइफ के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है। दोस्तो चीजे कुछ भी हो सकती है याने खाने - पीने से लेकर रोज़मर्रा की जिंदगी मे उपयोग आने बाली सभी वस्तुए जो आम आदमी के रोज अपने जीवन को चलाने हेतु उपयोग करता ही है। 

- मेल, दोस्तो हम सभी भारतीय समाज का एक हिस्सा है जहां लोग एक - दूसरे से मिलकर रहते हुये काम करने के साथ सुख - दुख मे योगदान करते है। अगर देखा जाये तो दूसरे देश के मुकवाले यहाँ भारत मे लोगो के बीच ज्यादा जुड़ाव होता है जो एक - दूसरे को लंबे समय तक बांधकर रखता है। 

लोग रिसतेदारी के चलते अनेकों प्रकार से जुड़े रहते है। उयदहरण के तौर पर आपकी शादी किसी परिवार मे होती है तब लड़की के परिवार से आप लंबे समय के लिए जुड़ जाते जो पूरे जीवन चलता है। 

- संपर्क, दोस्तो इसे हम ऊपर बताए मेल शब्द से समझ सकते है क्योकि यह काफी हद तक इसके कुछ रूपो की पुष्टि करता है। लेकिन हम यहाँ इसकी कुछ भिन्नता को अच्छे से बताएँगे। हमारे समाज मे कई लोग है जो आपस मे पारिवारिक संबंध बनाने के साथ बाहरी लोगो से भी संपर्क साधकर आगे बड़ते है.

क्योकि समय के साथ कई चीजे कराना होता है जो बाहरी लोगो से जुड़कर आसानी से किया जा सकता है। उदाहरण के तौर पर आपने चारो ओर येसे लोग भी देखे होंगे जो जिंदगी को अलग नजरिए से देखते हुये ज्यादा संपर्क बनाकर जीवन बहुत आगे जाते है। आगे कुछ ऑर भी वर्णन किया है। 

प्रत्येक अर्थ के प्रभाव को अच्छे से जानिए -

- मिलावट, दोस्तो इस शब्द को लेकर आगे बड़ते हुये जाने तो पाते है कि आज आह आस - पास कि चीजे तेजी से बदल रही है जिसके चलते ज्यादा कमाने हेतु चीजों के अंदर बहुत मिलावट होती जा रही हो सीधे तौर पर लोगो की जिंदगी को प्रभावित करते हुये उनको हैल्थ से संबन्धित शारीरिक हानी पहुंचा रही है। 

ये मिलावट अलग - अलग चीजों मे उनकी स्थिति ऑर स्थान के अनुसार की जाती है। जिसका प्रभाव समाज मे मौजूद हर एक इंसान पर देखने को मिलता है। आप इसे चारो ओर अच्छे से देखकर समझ सकते है ऑर अपने जीवन मे अनुभव भी अवश्य ही किया होगा। 

- मेल, दोस्तो इस मतलव को पढ़ते ही आपके दिमाग मे परिवार ऑर समाज के लोगो के बीच जुड़ाव की फोटो बन जाती होगी। आपस के जुड़ाव ही इसे दर्शाता है। जैसा की आप सभी जानते है कि चीजों मे परिवर्तन आते रहते है वैसे ही आपस के संबंध भी समय ऑर स्थिति के अनुसार बदलते रहते है। 

इनका प्रभाव दो या दो से अधिक लोगो या परिवार के बीच देखने को मिल सकता है। उदाहरण के तौर पर समाज के दो परिवारों मे कुछ चीज, कार्य या बातो के चलते वहस हो जाये तो मतभेद से उनके संबंधो पर असर देखने को मिलता है। 

- संपर्क, दोस्तो ऊपर का अर्थ समाज के मेल को दर्शाता है तो संपर्क शब्द बाहरी लोगो से जुड़ाव कि ओर इशारा करता है। इसे दो या दो से अधिक लोगो के बीच जुड़ाव को लेकर समझ सकते है। बदलाब यहाँ भी होने से आपस मे कुछ गलत बाते हो जाने से दूरिया ऑर नुकसान भी उठाने पड़ते है जो उनके बीच दोनों तरह के परिणाम उत्पन्न करते हुये दर्शाते है। यह जीवन है ऑर यहाँ भिन्न स्थिति बनती बिगड़ती रहती है जो समाज ऑर देश की स्थिति पर कई रूपो मे असर को दर्शाता है। 

प्रत्येक मतलव के उपयोग जानिए -

- मिलावट, दैनिक जीवन मे उपयोग आने वाली चीजों मे ज्यादा फायदे के चलते मिलावट किए जाने को इसके अंतर्गत ले सकते है। 

- मेल, यह समाज ऑर परिवार मे लोगो के बीच जुड़ाव को दर्शाता है जो समय के साथ भिन्न परिणाम देता है। 
- संपर्क, समाज के अलाव बाहरी लोगो से संबंधो को इसके अंतर्गत लेकर समझ सकते है। यह कई स्थिति को पूर्णता के साथ बताता है। 

मुझे उम्मीद है कि आपको इस आर्टिक्ल को रीड करने के बाद कई तरह चीजों को सीखने का मौका मिला होगा। इस जानकारी से आपको थोड़ा भी फाइदा मिला तो हमे नीचे कमेंट के द्वारा अपनी सलाह अवश्य दे ताकि हमे उत्साह मिले ऑर आगे नए पोस्ट आपके लिए लाते रहे। 

अपने दोस्तो कि मदद के लिए यह जानकारी उनके साथ शेयर करे ताकि उनकी भी मदद हो पाये। आगे के लिए हमे फॉलो करके जुड़े रहे ताकि जब भी नए आर्टिक्ल लाये आपको सबसे पहले मिल सके। चलिये अब नए आर्टिक्ल के साथ फिर मीलते है।   

Post a Comment

Previous Post Next Post